फेसबुक पे आपको सामान खरीदने और फेसबुक के ऐप के अंदर पैसे भेजने की सुविधा देता है

तुला भुगतान की दुनिया में फेसबुक की एकमात्र बड़ी छलांग नहीं है। सोशल मीडिया दिग्गज ने फेसबुक पे का अनावरण किया है, खरीद और धन हस्तांतरण दोनों को सरल बनाने में इसकी बोली। एक बार भुगतान विधि निर्धारित करने के बाद, यह सैद्धांतिक रूप से त्वरित है और टिकट खरीदने, मार्केटप्लेस पर खरीदारी करने, फंडर्स में योगदान करने या पिछली रात के पिज्जा के अपने हिस्से को कवर करने के लिए आसान है। आप इसे ऐप-दर-ऐप आधार पर सेट कर सकते हैं, लेकिन फ़ेसबुक आपको इसे ऐप के पार सेट करने की सुविधा भी देता है – एक बार का सेटअप फेसबुक के पारिस्थितिकी तंत्र में इसे उपयोगी बना सकता है। कोर ऐप और मैसेंजर इस सप्ताह अमेरिका में पे का समर्थन करेंगे, जबकि इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और अधिक देश पाइपलाइन में हैं।

फेसबुक संभावित सुरक्षा और गोपनीयता के मुद्दों के बारे में पूरी तरह से जागरूक है, हालांकि इसके बयान पूरी तरह से आश्वस्त नहीं होंगे। खरीद के लिए आपको पिन कोड या बायोमेट्रिक्स की आवश्यकता हो सकती है, जबकि धोखाधड़ी के लिए सभी डेटा एन्क्रिप्ट और मॉनिटर किए जाते हैं। आपके खरीदारी के इतिहास को ऐप के बाहर साझा नहीं किया जाएगा, और अनुभव को निजीकृत करने के लिए बैंक और कार्ड अकाउंट नंबर का उपयोग नहीं किया जाएगा। हालांकि, फेसबुक पे खरीदारी विज्ञापनों को प्रभावित कर सकती है – अगर आपको उत्पादों के लिए पिचों को देखने से नफरत है, तो चेतावनी दी जाए क्योंकि आपने एक बार संबंधित कुछ खरीदा है।

यह जोड़ा फेसबुक, लिब्रा क्रिप्टोक्यूरेंसी को संभालने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कैलिब्रा वॉलेट से अलग होगा।

यदि आप Venmo या Apple Pay जैसी सेवाओं के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो यह एक क्रांतिकारी प्रस्थान नहीं है। बेशक, अंतर फेसबुक के पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर सुविधा है। सवाल यह है कि लोग विकल्प पर भरोसा करेंगे या नहीं। नियामकों को अभी भी फेसबुक की गोपनीयता नीतियों के बारे में संदेह है, जिसमें तुला जैसी वित्तीय सेवाएं शामिल हैं। फ़ेसबुक पे सतह पर चकाचौंध के मुद्दे दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन यह अधिकारियों को आश्वस्त नहीं करेगा। जनता के भरोसे की बात भी है। बहुत से लोग पहले से ही फेसबुक को संवेदनशील डेटा खिलाने से सावधान हैं, और भुगतान जानकारी कुछ सबसे संवेदनशील जानकारी है जो आप प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *